The Intention is good

Pressbrief

Pressbrief
Pressbrief Website

Sunday, October 13, 2013

उत्तर प्रदेश में अलीगढ़ जिले के नुमाइश मैदान में विशाल जनसभा को संम्बोधित करते कांग्रेस उपाध्यक्ष श्री राहुल गांधी जी।

भाई लोगों आप मुझे यह बताओ कि यूपी की सरकार कैसा काम कर रही है। कुछ हो रहा है यहा पर, सपा सरकार ने जो लैपटॉप बांटे थे यहां पर वो चल रहे है। काम हो रहा है। रोजगार मिल रहा है। वायदे तो बहुत बडे बडे किये थे पर पुरा किया कोई.... आपको बता दू कुछ दिन पहले में गुजरात में था, वहां एक प्रत्रकार ने मुझसे पुछा कि ये जो अध्यादेश पर आपने कहा ये गलत समय पर कहा। मैने उनसे कहा कि जो मैने कहा वो सच कहा था या झूठ । उसने कहा कि आपने सच कहा था, तो मैने उसको जवाब दिया कि सच बोलने के लिए क्या समय देखना पडता है। क्या हमारे देश की राजनीति अब ऐसी हो गई कि समय देखकर सच बोला जाएगा। तो मैने कहा कि जो मुझे लगा वो मैने कह दिया।

आपके याद होगा कि अलीगढ़ में कुछ साल पहले हमारे कुछ किसान भाइयों को मार दिया गया था। जब भट्टा परसोल में जमीन की मांग उठी थी तो अलीगढ़ में भी कुछ किसान मारे गए थे। जब किसान मारे गए थे तो हमने आपकी लडाई शुरू की, कौन सी लडाई शुरू की थी। जो किसान होता है जो गरीब होता है उसकी जमीन की लडाई। जब आपसे जमीन ली जाती थी तो सरकार आपसे पुछती नहीं थी। जब दिल्ली में या किसी अमीर व्यक्ति से जमीन लेना चाहते है तो उसको मार्कीट रेट मिलता है। मगर जब आपसे यानि किसानों से जमीन ली जाति थी तो सरकार का आर्डर होता है और कोई आपके घर आ जाता था और आपकी जमीन उठा कर ले जाते था। ये आपकी लडाई थी और मैने आपसे वायदा किया था कि कांग्रेस पार्ट्री आपकी ये लडाई लडेगी, और आपके साथ मिलकर ये लडाई जीतकर दिखायगें। समय लगा मगर आपकी लडाई हम लडे और हम भूमि अधिकरण बिल लाए और उसको पास करके दिखाया। विपक्ष के लोग खडे हो गए और उसको स्टेनडिंग कमेटी में ले गए। वहां उसके चक्कर कटवाएं। रोकने की कोशिश की वहां से हमने लडाई लडी और बिल को संसद ले गए, और संसद में हमने बिल पास किया। मैं आपको बताना चाहता हुं कि अलीगढ़ के किसान को जितना फायदा होगा शायद देश में किसी को इतना  फायदा  हो।

दुसरा काम किया हमनें, देखिए हम अधिकार की सरकार चलाते है। यहां पर यूपी में कम्प्युटर की सरकार है, कम्प्युटर चलता नहीं है, बिजली आती नहीं है। मगर हम दिल्ली में अधिकार की सरकार चलाते है। पहले हमले आपको क्या दिया... रोजगार का अधिकार, करोडों लोगों को हमने रोजगार दिलाया।  अभ हम भोजन का अधिकार लाए है। पुरे हिन्दुस्तान में  हम 1 रूपये में 1 किग्रा अनाज देगें। यहां बहुत से मजदूर होगें, उनके मन में सवाल उठता होगा कि कल मुझे भोजन मिलेगा या नहीं, मेरे बच्चों को कल भोजन मिलेगा या नहीं... अब मैं आपको बताना चाहता हुं कि सिर्फ कल ही नहीं हर रोज आपके बच्चों को भोजन मिलेगा। इस बात की कांग्रेस पार्ट्री गारंटी कर रही है। यूपीए की सरकार गारंटी कर रही है। यूपी में क्या हो रहा है सरकार ने क्या कहा... पुरे भारत में भोजन का अधिकार दिया जा रहा है। 35 किग्रा अनाज हर परिवार को मिलेगा 1 रूपया प्रति किग्रा की दर से । मगर उत्तर प्रदेश में 2014 के चुनाव तक भोजन का अधिकार नहीं मिलेगा। क्योंकि उत्तर प्रदेश की सरकार कह रही है कि अगर हमनें कांग्रेस पार्ट्री का भोजन का अधिकार यहां लागू कर दिया तो चुनाम में हमारी ऐसी पिटाई होगी। ये बात हमारी समझ में नहीं आई। अब मैं आपसे ये कहना चाहता हुं कि आप इन पर दबाव डाले ये आपका अधिकार है, कांग्रेस पार्ट्री ने भोजन का अधिकार आपको दिया है। यूपी की पुरी जनता को, हर गरीब को, शहरों में और गांवों में 1 रूपया की दर से अनाज मिलला चाहिए जैसे पुरे देश में मिल रहा है। और ये लडाई आपकी है, कांग्रेस पार्ट्री की है, खत्री जी की है। आपको ये लडाई लडनी पडेगी जैसे आपने भट्टा परसोल में लडाई लडी, जैसे आपने संसद में लडाई लडी, अब उत्तर प्रदेश के भोजन की लडाई आप लडो। उत्तर प्रदेश में एक भी व्यक्ति भूखा नहीं रहना चाहिए। सबको भोजन मिलना चाहिए, ये अधिकार आपका है , ये अधिकार आपको कांग्रेस की सरकार ने दिया है।  इस अधिकार को आप लीजिए, लडिए आप इस अधिकार के लिए ।   खासतौर पर जो युवा यहां खडे है आपको मै कहना चाहता हुं कि अगर उत्तर प्रदेश को बदलना है तो आपको करना पड़ेगा। ये काम समाजवादी और बसपा से नहीं होने वाला, आप देखना ये काम कांग्रेस पार्ट्री से होगा । देखो मैं आपको ये बताना चाहता हुं कि कांग्रेस की जो सरकार बनती है,  2004 में हमने कहा 2004 में किया, 2009 में किया और 2014 में हम करने वाले है। आम आदमी की सरकार, गरीबों की सरकार, कमजोर लोगों की, युवाओं की और महिलाओं की सरकार बनेगी। और हम काम करेगें आपके लिए और हम जो अधिकार की बात  करते है भोजन का अधिकार, रोजगार का अधिकार, शिक्षा का अधिकार इस लाइन में हम काम करेगें।

आखिरी बात मैं आपसे कहना चाहता हुं कि मुजफ्फरनगर में दंगा हुआ, क्या उस दंगे से आम आदमी को, जनता को फायदा पंहुचा... लोग मरे, हिन्दू भी मरे, मुस्लमान भी मरे। वहां जब मैं गया हिन्दू से भी बात की, मुस्लमान से भी बात की, दोनों ने मुझे एक बात कही कि देखिए हमारे बीच दुश्मनी नहीं है। ये राजनितिक लोगों का किया कराया है और उन्होनें ही हमें बर्बाद किया है। लडाई राजनितिक फायदे के लिए कराई जाती है।  आम आदमी लडना नहीं चाहता है। आम आदमी प्यार से रहना चाहता है, जीना चाहता है, काम करना चाहता है, भारत को आगे बढाना चाहता है। और यहां ऐसी राजनितिक शक्तियां है जो जानती है कि अगर लडाई नहीं हुई तो वोट नहीं जीत सकते है। इसीलिए वो यहां हिन्दु और मुस्लमान की लडाई कराना चाहते है।  मैं इनको बताना चाहता हुं कि हिन्दुस्तान का इतिहास है कि हम सब एक बनकर खडे रहते है। हिन्दु हो, मुस्लमान हो, सिक्ख हो या ईसाइ हो किसी भी जात का हो, हम सब एक हो कर खडे रहते है तभी ये देश आगे बढ़ रहा है। ये जो लडाई करते है, लडाई कराते है, दुश्मनी कराते है हम इनको ये सब नहीं करने देगें।  ये कांग्रेस पार्ट्री का इतिहास है और यही हमारा काम है। हमारे लिए हर सब व्यक्ति एक है, इसीलए हम अधिकार की राजनिति करते है। यह नहीं कहते कि किसी एक जात को अधिकार दो, जब हमने भोजन की बात की तब हमनें यह नहीं कहा कि किसी एक जात को हम देगें या किसी एक धर्म को देगें। हमनें कहा कि अगर हिन्दुस्तानी है तो उसको भोजन का अधिकार मिलेगा। यही हमारी राजनिति है। अगर यूपी पिछे जा रहा है तो इसलिए जा रहा है क्योंकि आपको बांटा जाता है। हिन्दु को मुस्लमान से लडाया जाता है। एक जात को दुसरी जात से लडाया जाता है। जब तक आप लोग एक नहीं होगें, जब तक आप उत्तर प्रदेश की बात नहीं करोगें तब तक ये प्रदेश आगे नहीं बढ़ेगा। ये काम कांग्रेस पार्ट्री करेगी, हम आपके साथ ये काम करेगें, उत्तर प्रदेश की सरकार बनाएगें और आपके लिए लडेगें। गर्मी का समय है आप लोग दूर दूर से आए आपका बहुत बहुत धन्यवाद... जयहिन्द

See More:- Rahul Gandhi

No comments:

Post a Comment

My Zimbio
Top Stories